यूपी में भाजपा के उम्मीदवारों की एक और लिस्ट आई, अब सिर्फ घोसी सीट पर बाकी है उम्मीदवार

331
SHARE

उत्तर प्रदेश में भाजपा न आठ सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान काफी दिनों से नहीं किया था, लेकिन बची हुई इन सीटों में से अब सात सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया गया है। ये सीटें हैं गोरखपुर, देवरिया, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, जौनपुर, भदोही और प्रतापगढ़

भाजपा ने गोरखपुर सीट से भोजपुरी और हिंदी फिल्मों के स्टार रवि किशन को उम्मीदवार बनाया है। संत कबीर नगर में जूता चलाने वाले सांसद शरद त्रिपाठी का टिकट काट दिया गया है, उनकी जगह निषाद पार्टी से भाजपा में शामिल हुए गोरखपुर के सांसद प्रवीण निषाद उम्मीदवार बनाए गए हैं।

शरद त्रिपाठी के पिता और यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी को भाजपा ने देवरिया से प्रत्याशी बनाया है। जौनपुर से पार्टी के सांसद केपी सिंह टिकट बचाने में कामयाब रहे हैं। भदोही से रमेश बिंद उम्मीदवार बने हैं।

योगी सरकार में मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा को अम्बेडकरनगर से प्रत्याशी बनाया है, वहीं भाजपा ने प्रतापगढ़ अपना दल सांसद हरिवंश सिंह का टिकट काटा है और यहां से अपना दल के विधायक संगम लाल गुप्ता को उम्मीदवार बनाया गया है। 

इस तरह से अब सिर्फ घोसी सीट पर प्रत्याशी की घोषणा बाकी है। इस सीट के बारे में चर्चा है कि भाजपा इसे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को देना चाहती थी, हालांकि सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर का कहना है कि भाजपा ने पेशकश की थी कि अगर ओम प्रकाश राजभर खुद भाजपा के टिकट पर घोसी से उम्मीदवार बनें तो भाजपा यह सीट देने को तैयार है। राजभर के मुताबिक उन्हें ऐसी पेशकश मंजूर नहीं, उनकी पार्टी से कोई चुनाव लड़ेगा तो अपनी पार्टी के निशान पर। उन्होंने भाजपा की पेशकश खारिज कर दी है और यूपी में 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया है।

हालांकि भाजपा ने जिस तरह से इस सीट पर अभी तक उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है, उससे साफ है कि अभी भी बातचीत चल रही है, लेकिन आखिरी फैसला क्या होता है जानना दिलचस्प होगा कि क्या भाजपा, सुभासपा को पूरी तरह से घोसी की सीट देती है या नहीं।

इन सात सीटों पर उम्मीदवारों के ऐलान के साथ ही भाजपा ने राज्य की 80 सीटों में 79 पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। दो सीटें भाजपा ने अपना दल के लिए छोड़ी हैं और बाकी की सीटों पर उसके उम्मीदवार हैं।