बीजेपी की एक और लिस्ट आई, मनोज सिन्हा, रीता बहुगुणा, जया प्रदा को मिला टिकट

96
SHARE

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए एक और लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा की इस नई लिस्ट में कुछ चेहरे चौंकाने वाले हैं तो कुछ ऐसे जिनके बारे में काफी अटकलें चल रही थीं। इस लिस्ट में यूपी और पश्चिम बंगाल के कुल 39 प्रत्याशियों के नाम हैं। इस नई लिस्ट में यूपी सरकार की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी का नाम चौंकाने वाला है क्योंकि उनके बारे में चर्चा तक नहीं थी। उधर केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को फिर से गाजीपुर से उम्मीदवार बनाया गया है।


जैसी कि चर्चा थी भाजपा में शामिल होने के बाद पूर्व सपा नेता और अभिनेत्री जयाप्रदा को सपा-बसपा गठबंधन के आजम खान के खिलाफ रामपुर की सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं आगरा से पूर्व केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया की सीट बदली गई है और उन्हें अब इटावा से उम्मीदवार बनाया गया है। रामशंकर कठेरिया मूल रूप से इटावा जिले के ही निवासी हैं और इसका उन्हें फायदा मिलेगा।


भाजपा ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी की सीट भी बदल दी है। वह इस बार पीलीभीत के स्थान पर सुल्तानपुर की सीट से चुनाव लड़ेंगी। सुल्तानपुर में फिलहाल मेनका के बेटे वरुण गांधी सांसद हैं, उनकी सीट पीलीभीत कर दी गई है। इसके अलावा चंदौली सीट पर पार्टी के यूपी अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, कौशांबी से विनोद सोनकर, कानपुर सीट से सत्यदेव पचौरी, बस्ती लोकसभा सीट से हरीशचंद्र द्विवेदी, धौरहरा से रेखा वर्मा, कुशीनगर से विजय दुबे, टिकट दिया गया है। बांसगाव से कमलेश पासवान, सलेमपुर से रवींद्र कुशवाहा, डुमरियागंज से जगदंबिका पाल, गोंडा से कीर्तिवर्धन सिंह, श्रावस्ती से दद्दन मिश्रा, कन्नौज से सुब्रत पाठक, फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत और बाराबंकी से उपेंद्र रावत को टिकट दिए गए हैं।

बीजेपी ने यूपी की भदोही लोकसभा सीट से वर्तमान में सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त को इस बार बलिया सीट से दावेदार बनाया है। बहराइच सीट से वर्तमान सांसद सावित्री बाई फुले के बीजेपी से बगावत करने के बाद अब यहां अक्षयवर लाल गौर को बीजेपी से टिकट मिला है।


भाजपा ने पश्चिम बंगाल की 10 सीटों पर भी प्रत्याशी घोषित किए हैं। बहरामपुर सीट से केजे आर्य, रानाघाट से मुकुट मणि अधिकारी, बानगांव से शांतनु ठाकुर, हावड़ा से आरएस गुप्ता, मुर्शिदाबाद से हुमायूं कबीर, उलबेरिया से जॉय बनर्जी, कांठी सीट से देबाशीष सामंत, बोलपुर से रामप्रसाद दास और बांकुरा से सुभाष सरकार को प्रत्याशी बनाया गया है।