बिल गेट्स: आपके सम्मान की चिंता दुनिया नहीं करती हैं

15
SHARE

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स कहते हैं कि सफलता पाना उद्देश्य नहीं होना चाहिए। उनका कहना है कि सफल होना एक प्रोसेस है। इस प्रोसेस को फॉलो करने से सफलता खुद-ब-खुद चलकर आती है। हम आपको यहां बता रहे हैं कि किस प्रोसेस को फॉलो करने की एडवाइस देते हैं बिल गेट्स।

एक स्कूल में बिल गेट्स ने स्पीच में बच्चो को गयारह रूल्स दिए, जिनके बारें में उन्होंने न तो सीखा होगा, न ही कभी सीखेगे और न ही कोई इन रूल्स के बारें में कोई बताएगा।

जीवन अनुकूल नहीं हैं – बेहतर होगा इसी की आदत डाल लें।

आपके सम्मान की चिंता दुनिया नहीं करती हैं। दुनिया यह अपेक्षा करती हैं कि आप खुद के बारें में अच्छा महसूस करें, इससे पहले आप कोई काम पूरा कर लें।

High school से बाहर निकलते ही आप हजारो रूपये नहीं कमा सकते हैं। जब तक आप कमाते नहीं हैं तब तक Car और Phone नहीं ले सकते हैं।

आपको लगता हैं कि आपका टीचर सख्त हैं तो अपने Boss का इंतजार करें।

अगर आप से कोई गलती हो गई हैं तो यह आपको parents की गलती नहीं हैं। अपनी गलतियों पर रोने के बजाय उनसे सीखे।

आपके अस्तित्व में आने से पहले आपके माता-पिता इतने उबाऊ नहीं थे। वे आपके बिल भर-भर कर, आपके कपडे धो-धो कर और आपकी बातें सुन कर ऐसे हो चुके हैं। इसलिए बेहतर हैं कि अपने आपको ठीक करें।

भले ही schools में हार-जीत होती हो, लेकिन जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं होता हैं। कुछ school में fail होने वाली grade ख़त्म हो चुकी हैं, इस लिहाज से भी इसका real life से कोई तालमेल नहीं हैं।

जीवन semester में नहीं बंटा हुआ हैं इसमें अवकाश नहीं होते। बेहद कम नियोक्ता आपको अपनी पहचान बनाने का मौका देते हैं। बेहतर हैं काम समय पर करें।

TV, कोई वास्तविक जीवन नहीं हैं। असली जीवन में लोगो को coffee shop का खुशनुमा माहौल छोड़ कर नौकरी पर जाना ही पड़ता हैं।

बेवकूफ लोगो के साथ अच्छा बर्ताव करें, हो सकता हैं उनके साथ काम करना पद जाएँ।

Smoking करने से पहले आप cool नज़र नहीं आएंगे। वरन इससे आप उलटे कमज़ोर बुद्धि के लगेंगे। अगली बार जब आप बाहर जाएँ तो हो सकता हैं की 11 साल का बच्चा भी मुहं में कोई खिलौना लिए दिखे। आप भी ऐसे ही दिखेंगे, बस उम्र 20 की होगी, उस बच्चे को देख कर जो विचार आपने मन में आएंगे, वही दूसरों के मन में आपको smoking करते देखकर आ सकते हैं।