सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, यूपी पुलिस में 56 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

93
SHARE

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती का नया पिटारा खोल दिया है। राज्य पुलिस विभाग में 56 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए मंजूरी दे दी गई है और इसका कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है। इतनी बड़ी संख्या में भर्तियां राज्य के युवाओं के लिए अपने सपनों को पूरा करने का सुनहरा मौका है।

उत्तंर प्रदेश पुलिस में भर्ती के लिए पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नीति बोर्ड ने पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। कुल पदों की संख्यास 56,778 है, जिसमें सिविल पुलिस (32000) एवं पीएसी (19216) में सिपाही के कुल 51216 पद हैं। राज्य पुलिस में अभी करीब 1.45 लाख पद खाली हैं। गुरुवार को उत्त र प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह और प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने इस भर्ती के बारे मं जानकारी दी।

इन पदों के लिए आनलाइन आवेदन एक नवंबर से 30 नवंबर तक लिए किए जा सकेंगे। लिखित परीक्षा 4 और 5 जनवरी 2019 को कराई जाएगी। सिपाही के अलावा फायर सर्विीस, घुडसवार पुलिस, और कारागार में भर्ती की जाएगी।

प्रमुख सचिव गृह ने जानकारी दी कि फायर सर्विस में फायरमैन के 1924 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। इसके लिए 5 नवंबर से 4 दिसंबर 2018 तक आवेदन किया जा सकेगा। लिखित परीक्षा 10 जनवरी 2019 को कराई जाएगी।
पुलिस भर्ती में सिपाही के पद पर लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा के आधार पर चयन होगा। युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती होने का यह एक बड़ा मौका है।