पंजाब और गोवा में आज वोटिंग, पंजाब की सभी 117 और गोवा की सभी 40 सीटों पर एक ही चरण में मतदान

13
SHARE

देश में आज चुनावी महाकुंभ की आज शुरुआत होगी. जिसके तहत आज 4 फरवरी को गोवा और पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. गोवा और पंजाब में चुनाव की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. पार्टियों के धुआंधार प्रचार अभियान के बाद गोवा और पंजाब आज होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार हैं. पंजाब और गोवा में नेताओं की किस्मत आज बैलेट बॉक्स में बंद हो जाएगी और चुनाव के नतीजे 11 मार्च को घोषित किये जाएंगे. दोनों राज्यों में  एक ही चरण में मतदान किया जाएगा.

जानें पंजाब चुनाव का पूरा ब्योरा

पंजाब विधानसभा के 117 सदस्यों का चुनाव करने के लिए आज वोटिंग सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटें हैं. 4 फरवरी को 1 करोड़ 92 लाख 14 हजार वोटर 1146 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. वोटिंग के लिए कुल 22 हजार 600 बूथ बनाए जाएंगे.. चुनाव के लिए 1146 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें से 81 महिलाएं हैं और एक ट्रांसजेंडर है. राज्य के 1,98,79,069 मतदाताओं में से 93,75,546 महिलाएं और 415 ट्रांसजेंडर हैं. पंजाब के मालवा में 69, माझा में 25 और दोआबा में 23 विधानसभा सीटें है. राज्य में 22,615 मतदान केंद्र लगाए गए हैं. 83 विधानसभा क्षेत्र सामान्य श्रेणी के हैं जबकि 34 आरक्षित हैं.

पंजाब में कौन-कौन सी पार्टियां हैं चुनावी मैदान में? 

सत्ताधारी अकाली दल 94 सीटों पर और उसकी सहयोगी पार्टी बीजेपी 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 117 सीटों वाली पंजाब में सत्तारुढ अकाली-बीजेपी को कांग्रेस सभी 117 सीटों पर चुनाव लड़कर कड़ी टक्कर दे रही है. पंजाब में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी 112 सीटों पर चुनाव ल़ड़ रही है और उनके साथ गठबंधन में आई बैंस भाईयो की लोक इंसाफ पार्टी 5 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. आप से अलग होने वाले सुच्चा सिंह छोटेपुर की पार्टी अपना पंजाब पार्टी 77 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इसके इलावा बसपा के भी कुछ सीटों पर उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. पंजाब में अकाली गठबंधन, कांग्रेस और आप में त्रिकोणीय मुकाबला है. 2012 में अकाली गठबंधन को 68 सीटों पर जीत मिली थी

पंजाब चुनाव में सीएम पद के उम्मीदवार

मुख्य उम्मीदवारों में पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह (पटियाला और लंबी सीटों से), मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल (लंबी से) और उनके बेटे उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल (जलालाबाद), आप सांसद भगवंत मान (जलालाबाद) राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया (मजीठिया) और क्रिकेटर से नेता बने एवं बीजेपी के पूर्व सांसद नवोजत सिंह सिद्धू कांग्रेस के टिकट पर (अमृतसर पूर्व) मैदान में है.

गोवा चुनाव का पूरा ब्योरा

गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के 251 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 40 सीटों वाली गोवा में मतदान के लिए 1642 केंद्र बनाए गए हैं. 40 सीटों के लिए 1642 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. कुल रजिस्टर्ड मतदाताओं की संख्या 11.10 लाख है जिनमें 5.46 लाख पुरुष एवं 5.64 लाख महिला मतदाता है. मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का है.

गोवा के चुनावी मैदान में शामिल हैं ये पार्टियां

प्रमुख पार्टियों कांग्रेस, बीजेपी, आम आदमी पार्टी के साथ ही महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी), गोवा सुरक्षा मंच (जीएसएम) और शिवसेना के महागठबंधन ने अपने उम्मीदवारों को चुनाव में खड़ा किया है. गोवा में कांग्रेस ने 37 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं तो सत्तारुढ़ बीजेपी ने 36 सीटों पर अपने सैनिकों को खड़ा किया है. इसके अलावा राज्य में पहली चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को चुनावी दंगल में उतारा है. इस चुनाव में पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों और मौजूदा मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर के भविष्य का फैसला होने वाला है. यहां 250 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. दक्षिणी गोवा से कुल 131 उम्मीदवार और उत्तरी गोवा से 119 उम्मीदवार मैदान में हैं

गोवा में सीएम पद के उम्मीदवार

गोवा में सत्तारूढ़ बीजेपी, विपक्षी कांग्रेस और राज्य में नई एंट्री करने वाली आप और तीन पार्टियों एमजीएम, जीएसएम और शिव सेना के गठबंधन वाली पार्टियों के बीच मुकाबला है. चुनाव में 5 पूर्व मुख्यमंत्रियों और मौजूदा मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर के भविष्य का फैसला होने वाला है. यहां 250 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. दक्षिणी गोवा से कुल 131 उम्मीदवार और उत्तरी गोवा से 119 उम्मीदवार मैदान में हैं. वोटों की गिनती 11 मार्च को होगी.