शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के आवेदन शुरू

41
SHARE

सोमवार से परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इसमें वही अभ्यर्थी दावेदारी करेंगे जो हाल ही में अंक बढऩे से टीईटी उत्तीर्ण हुए हैं या फिर जिनके आवेदन पिछली गलत अंकन पर निरस्त हो गए थे। उम्मीद है कि करीब साढ़े पांच हजार नए आवेदन होंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती की लिखित परीक्षा 27 मई को प्रस्तावित है। कोर्ट के निर्देश पर सभी अभ्यर्थियों के टीईटी 2017 की परीक्षा में दो अंक बढ़ गए हैं। ऐसे में 4446 नए अभ्यर्थी परीक्षा उत्तीर्ण हो गए हैं। इनसे ऑनलाइन आवेदन लेने के लिए सोमवार दोपहर से प्रक्रिया शुरू होनी थी लेकिन, वेबसाइट में गड़बड़ी से शाम से आवेदन शुरू हो सके हैं।

इसमें नए अभ्यर्थियों के अलावा केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को आवेदन करना है, जिनका आवेदन पिछली बार गलत सूचना देने से निरस्त हो गया था। वह अभ्यर्थी दावेदारी नहीं करेंगे, जो पहले से अर्ह थे और उनके भी अंक बढ़ गए हैं। मंगलवार से ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा होगा। इसमें दो दिन पंजीकरण व दो दिन यानि 16 मई तक ही शुल्क जमा होगा। 17 मई को शाम छह बजे तक आवेदन पूर्ण करना है, वहीं ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि 21 मई को सुबह 11 से शाम छह बजे तक कर सकेंगे। एनआइसी 24 मई को प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड करेगा।

डीएलएड 2018 में प्रवेश के लिए इन दिनों ऑनलाइन पंजीकरण का कार्य चल रहा है, तीन दिनों में ही संख्या पांच हजार से अधिक हो गई है। अभ्यर्थी 23 मई तक आवेदन कर सकते हैं। छह जून से काउंसिलिंग और दो जुलाई से नया सत्र शुरू होना है। प्रदेश में इस बार दो लाख 11 हजार से अधिक सीटें हैं।

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल 2018 की परीक्षा में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए इंप्रूवमेंट व दो विषयों में अनुत्तीर्ण के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा कराएगा। इसके लिए बोर्ड ने आवेदन पत्र पहले ही वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था, अब प्रधानाचार्यों के लिए नई वेबसाइट भी शुरू की गई है, जिसमें विद्यालय को आवेदन व परीक्षा शुल्क आदि का विवरण ऑनलाइन देना है। इसकी अंतिम तारीख 28 मई तय की गई है।

source- Dainik Jagran