सपा-बसपा गठबंधन में आरएलडी के शामिल होने का औपचारिक ऐलान

28
SHARE

आगामी लोकसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान में अब कुछ दिनों का ही वक्त रह गया है, ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बीच यूपी में आज सपा-बसपा गठबंधन के साथ ही राष्ट्रीय लोक दल के भी गठबंधन का औपचारिक ऐलान किया जा सकता है।

वैसे आरएलडी का सपा-बसपा गठबंधन के साथ आने का ऐलान सिर्फ औपचारिक ही है क्योंकि कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा यह पहले ही तय हो चुका है और आरएलडी उस पर मान भी गई है। इस गठबंधन में आरएलडी को 3 लोकसभा सीटें दी गई हैं, ये सीटें मथुरा, बागपत और मुजफ्फरनगर की हैं।

दरअसल यह कुछ दिनों पहे ही साफ हो गया था क्योंकि सपा-बसपा ने एक लिस्ट जारी की थी जिसमें इस बात का ब्योरा था कि कौन सी पार्टी किस सीट से चुनाव लड़ेगी। इस लिस्ट में बताया गया था कि गठबंधन के तहत सपा 37 और बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस लिस्ट में कांग्रेस के लिए छोड़ी गई अमेठी और रायबरेली सीटों और इनके अलावा मथुरा, मुजफ्फरनगर और बागपत का जिक्र नहीं था, इससे साफ है कि यह सीटें आरएलडी के लिए छोड़ी गई हैं।  

इस बीच यूपी में सपा-बसपा के गठबंधन के साथ कांग्रेस के शामिल होने की भी खबरें नए सिरे से गर्म हैं। इनके मुताबिक कांग्रेस के लिए 9 सीटें छोड़ी जा सकती हैं लेकिन इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।