अवैध खनन नही रोकने पर इलाहाबाद में पुलिस चौकी के सभी कर्मी सस्पेंड

106
SHARE

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कारण अब पुलिस भी बेहद सक्रिय होती जा रही है। इलाहाबाद में अवैध खनन को नहीं रोकने पर हंडिया कोतवाली की सैदाबाद पुलिस चौकी पर तैनात सभी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

अवैध बालू खनन करने वालों और उन्हें संरक्षण देने वाले पुलिसकर्मियों पर कल इलाहाबाद के एसएसपी शलभ माथुर का चाबुक चला। इस मामले में जांच के बाद एसएसपी ने सैदाबाद की पूरी पुलिस चौकी को निलंबित कर दिया।

सैदाबाद चौकी प्रभारी समेत पांच पुलिसकर्मी निलंबित हुए और टैक्टर से बालू ले जा रहे चालक के खिलाफ केस दर्ज कराया गया। इसक साथ ही बालू खनन करने वालों के यहां दबिश दी गई। इसी प्रकार अवैध खनन के मामले में घूरपुर थाने के मुंशी और सिपाही को निलंबित किया गया है।

एसएसपी शलभ माथुर के मुताबिक, सैदाबाद चौकी प्रभारी बिजेंद्र कुमार, सिपाही अमरदीप यादव, भीष्म प्रताप सिंह, कृष्ण कुमार और सिपाही विनोद कुमार को जांच के बाद तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। चौकी के सभी पुलिसकर्मी अवैध खनन रोकने में फेल हुए। इनकी संलिप्तता पाई गई।

दरअसल, हंडिया कोतवाली क्षेत्र की सैदाबाद पुलिस चौकी के ढोकरी गांव में परसों की रात टैक्टर पलट जाने से अंगद कुमार की मौत हो गई थी और एक मजदूर जख्मी हो गया था। जांच में पता चला कि टैक्टर ट्राली पर अवैध खनन का बालू लदा था।

यह मामला एसएसपी तक पहुंचा तो उन्होंने जांच कराई और दोषी पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया। इसी प्रकार 22 मार्च की सुबह एसडीएम बारा राजकुमार द्विवेदी ने घूरपुर चौराहे पर बालू लदे दो ट्रैक्टरों पकड़ पुलिस को के लिए सौंपा था। पुलिस ने के बजाए ट्रैक्टरों को छोड़ दिया था। एसडीएम ने जिलाधिकारी एवं एसएसपी शिकायत कर थानाध्यक्ष घूरपुर एवं चौकी इंचार्ज गौहनिया को निलंबित करने की सिफारिश की थी।

एसएसपी ने जांच के बाद घूरपुर थाने के मुंशी सौरभ राय एवं सिपाही सरफराज को निलंबित कर दिया। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि जिले के सभी अफसरों और थाना प्रभारियों को कहा गया है अवैध खनन का मामला पकड़ में आते ही निलंबित कर दिया जाएगा।