सामने आ गया नाम, अखिलेश यादव ने नाम लेकर बताया किसे देखना चाहते हैं प्रधानमंत्री

47
SHARE

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नाम लेकर बताया है कि वह देश का अगला प्रधानमंत्री किसे देखना चाहते हैं। अब तक अखिलेश यादव सिर्फ यही कहते रहे हैं कि देश का नया प्रधानमंत्री यूपी से होगा लेकिन अब उन्होंने खुल कर नाम लिया है कि वह किसे प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं।

अंग्रेजी अखबार मुंबई मिरर को दिए गए एक इंटरव्यू में अखिलेश यादव से सवाल किया गया कि क्या यह गठबंधन विधानसभा चुनाव में भी कायम रहेगा और अगर 23 मई को किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला तो गठबंधन का क्या रोल रहेगा? इसके जवाब में अखिलेश यादव ने कहा कि ‘ क्या आप नहीं जानते मैं यूपी का सीएम बनना चाहता हूं, मैं मायावती को पीएम बनने के लिए मदद दूंगा और वो मुझे यूपी का सीएम बनाने के लिए। यह काफी साफ समझौता और वादा है। मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि अगला पीएम कौन होगा ये गठबंधन ही तय करेगा’।

यूपी में सपा-बसपा गठबंधन हुआ था तब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि देश का अगला पीएम यूपी से होगा। उनसे पूछा गया था कि वह किसे प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं तो उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा था कि आप जानते हैं वह किसको पीएम बनाना चाहते हैं। उनके इस बयान को किसी ने उनके पिता मुलायम से जोड़ा तो किसी ने मायावती से लेकिन अब अखिलेश यादव ने साफ कर दिया है कि वह किसे प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहते थे, पहले सबकुछ ठीक था लेकिन विधानसभा चुनावों में तीन राज्यों एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीत के बाद कांग्रेस उनको भूल गई। उन्होंने कहा कि भाजपा की तरह ही कांग्रेस भी अपने विपक्षी दलों को नुकसान पहुंचाने में भरोसा रखती है।

बहरहाल मायावती को प्रधानमंत्री बनते देखने के अखिलेश यादव के बयान से यूपी की सियासत में अब यह भी मुद्दा बनेगा। उनके विरोधी अब उनके पिता मुलायम सिंह यादव का नाम लेकर उनपर हमला करेंगे तो परिवार से चाचा शिवपाल भी नए सिरे से हमलावर हो सकते हैं। हालांकि इस बयान से सपा को सियासी फायदा जरूर हो सकता है, मायावती को प्रधानमंत्री देखना चाहने वाले बसपा के समर्थक सपा के प्रति अधिक नरम हो सकते हैं।