अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट की अब जांच शुरू होगी, योगी सरकार ने लिया फैसला

3
SHARE

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के शपथ के लेने के बाद से ही योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए। यूपी में चल रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ उन्होंने कई कड़े कदम उठाए। प्रदेश की भाजपा सरकार ने अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट आगरा एक्सप्रेस वे के निर्माण की जांच का आदेश दे दिए थे। अब यूपीडा व राइट्स के इंजीनियरों ने पूरे एक्स्प्रेस पर पांच जगहों पर जाकर सड़क निर्माण का काम परखा और सैंपल लिए।

उत्तर प्रदेश सरकार की संस्था उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डवलेपमेंट अथारिटी (यूपीडा) के सीईओ व सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी भी अलग अलग कंपनियों द्वारा तैयार पांच पैकेज के तहत तैयार सड़क निर्माण का काम देखा। सैंपल जांच के बाद अगर निर्माण में तकनीकी खामी पाई जाती है तो फिर निर्माण की जांच राइटस, पांचों निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधि व यूपीडा के इंजीनियर मिल कर करेंगे। यह काम एक महीने में पूरा हो जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले के निर्देश पर एक्सप्रेस वे के पूरे प्रोजेक्ट में अनियमिताओं की जांच पहले से चल रही है। अवनीश अवस्थी ने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो निर्माण कार्य की जांच सेंट्रल रोड रिसर्च संस्थान (सीआरआरआई) से करायी जाएगी। इससे पहले भाजपा सरकार एक्सप्रेस वे के लिए जमीन अधिग्रहण, भू उपयोग बदलने के मामलों की भी जांच कर रही है। इस मामले में 22 अधिकारियों के खिलाफ भू-अधिग्रहण और किसानों को मुआवजे देने में अनियिमितता के आरोप में फिरोजाबाद में एक एफआईआर भी दर्ज हुई है। सरकार की मंशा प्रोजेक्ट की लागत बढने, भू उपयोग बदलने, जमीन अधिग्रहण व मुआवजा वितरण जैसे मसलों पर जांच कराने की है।