शाम से रात 9 बजे तक बिजली नहीं कटेगी

389
SHARE

गांव-कस्बों के साथ तहसीलों में भी शाम से लेकर रात नौ बजे तक बिजली कटौती नहीं की जाएगी। प्रदेश में बिजली संकट होने के बाद भी लोगों को राहत पहुंचाने के लिए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यह निर्देश दिए। सोमवार को ऊर्जा मंत्री अफसरों के साथ एसएलडीसी (स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर) पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि कटौती ऐसे की जाए कि लोगों को कम से कम परेशानी हो। बार-बार कटौती के बजाए एक बार की जाए।

पिछले करीब 15 दिनों से प्रदेश में भारी बिजली संकट बना हुआ है। औसत 3000-4000 मेगावाट तक की कमी बनी हुई है। इससे पूरे प्रदेश में जबरदस्त कटौती की जा रही है। बीच में एक-दो दिनों के लिए हालात सुधरते हैं लेकिन पहाड़ों पर भारी बारिश के चलते उत्पादन गिर जाता और संकट बढ़ जाता है।

रविवार को हालत यह हो गई कि प्रदेश में 4000 मेगावाट की कमी से भीषण कटौती करनी पड़ी। सोमवार को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा एसएलडीसी पहुंचे तो उन्होंने प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार और एमडी यूपीपीसीएल विशाल चौहान को निर्देश दिए की कटौती का शेड्यूल ऐसा रखें कि लोगों को कम से कम परेशानी हो।

रात में बिजली नहीं दे पा रहे तो दिन में देकर भरपाई करें। बार-बार की बजाए एक बार ही कटौती हो तो दिक्कत कम होगी। साथ ही शाम से रात नौ बजे तक यथासंभव कटौती न की जाए। इससे बाजारों में चहल-पहल बनी रहेगी।

एसएलडीसी प्रभारी रामस्वारथ ने मंत्री को बताया कि सुबह पांच बजे से शाम चार बजे तक मांग कम होने के चलते कटौती मुक्त रहा। हालांकि रात में मांग बढ़ने के चलते बिजली काटनी पड़ रही है। प्रमुख सचिव ऊर्जा ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रतिदिन आपूर्ति की समीक्षा की जा रही है। अतिरिक्त बिजली के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

source-DJ