समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से समाजवादी शब्द हटाया जाएगा

74
SHARE

योगी सरकार की मंगलवार को लोकभवन में हुई 9वीं कैबिनेट मीटिंग में 4 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। मीट‍िंग के बाद सरकार के स्पाेक्सपर्सन और हेल्थ म‍िनिस्टर सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा, ”सेक्रेट‍िएट में कार्यरत बाउंसर्स के ल‍िए अब इंटरमीड‍िएट तक की शिक्षा तय की गई। अब यहां महिला आरक्षी पद होगा। यूपी के सरकारी हॉस्‍िपटल्स में 7327 डाॅक्टर के पद खाली हैं। बैकलाॅक के तहत डॉक्टर की र‍िटायरमेंट ऐज 60 से 62 साल की गई है।”

वहीं, मंत्री सतीश महाना ने बताया, ”समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से समाजवादी शब्द हटाया जाएगा। पुराने टेंडर कैंस‍िल हो गए हैं। अब सरकार भूम‍ि का अधिग्रहण पहले करेगी। लखनऊ से बलिया तक 354 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को 17 हजार 187 करोड़ रुपए से बनाया जाएगा। इसे अयोध्या और वाराणसी तक जोड़ा जाएगा।” जीपीएस स‍िस्टम से की जाएगी खनन की न‍िगरानी…

– कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया, ”अवैध खनन को रोकने के लिए एंटी भू माफिया का गठन किया गया है। जीपीएस सिस्टम से खनन की निगरानी की जाएगी।”
– प्रमुख सचिव खनन आरपी सिंह ने बताया, ”बालू, माेरंग के लिए शॉर्ट एंड लॉन्ग टर्म पॉल‍िसी बनाई गई है। 5 के बजाए 20 साल के लिए टेंडर किया जाएगा। किसानों की जमीन से मिट्टी निकालने के लिए राॅयल्टी पुरानी प्रणाली ही लागू होगी। ऐप से भुगतान किए जाएंगे। अब नवीनीकरण नहीं, एकमुश्त पट्टे किए जाएंगे। नई इंडस्ट्रि‍यल पॉल‍िसी को भी कैबिनेट की मंजूरी म‍िल गई है।”