तूफ़ान से देशभर में 50 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने ऑरेंज कैटेगरी की चेतावनी जारी की

86
SHARE

देशभर में रविवार को आयी आंधी से क़रीब 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई. यूपी में 18, बंगाल में 9, आंध्रप्रदेश में 9 और तेलंगाना में तीन लोगों की मौत हुई है. राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी पांच लोगों की मौत की ख़बर है. इस भयंकर आंधी तूफ़ान से यूपी में सबसे अधिक नुकसान हुआ है.

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार की आंधी में क़रीब 109 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली. अगले दो दिन के लिए भी मौसम विभाग की तरफ से कई इलाक़ों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. ख़ास तौर पर पहाड़ी इलाक़ों में मौसम सबसे ख़राब रह सकता है. तूफ़ान का एक असर गर्मी पर भी पड़ा और इसमें क़रीब 10 डिग्री की गिरावट देखी गई.

मौसम विभाग ने ऑरेंज कैटेगरी की वॉरनिंग जारी की है, जिसका मतलब है कि इस तूफान में लोगों की जान को खतरा हो सकता है. मौसम विभाग कलर कोडिंग के जरिए ये सूचनाएं देता है. सबसे पहले ग्रीन कलर कोड के जरिए सूचना दी जाती है. उसके बाद येलो कलर फिर ऑरेंज कोड और सबसे लास्ट में रेड कलर कोड के जरिए सूचना दी जाती है. ग्रीन कलर कोड में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. येलो कलर से संबंधित इलाके में आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट कर दिया जाता है. ऑरेंज कलर कोडिंग के जरिए लोगों को आगाह किया जाता है कि हालात किसी भी वक्त बिगड़ सकते हैं. और सबसे खतरनाक रेड कोड नोटिस का मतलब है कि जान-माल का बड़ा नुकसान होगा और लोग उस जगह को तुरंत खाली कर दें.