5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 11 दिसंबर को मतगणना

38
SHARE

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया। इन पांचों राज्यों में आज से चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई। आयोग ने छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है, इसके अलावा मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा, दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान नक्सल प्रभावित इलाकों या दक्षिणी छत्तीसगढ़ में होगा। नक्सल प्रभावित इलाकों में चुनाव अलग चरण में इसलिए कराया जा रहा है क्योंकि वहां व्यवस्था के अतिरिक्त फोर्स की जरूरत पड़ेगी।
इसके अलावा मध्य प्रदेश और मिजोरम में 2 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी और 28 नवंबर को मतदान होगा। राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान होगा। सभी पांच राज्यों में वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। निष्पक्ष चुनाव के लिए मतदान की वीडियोग्राफी कराई जाएगी और वीवीपैट युक्त आधुनिक ईवीएम से मतदान कराया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतदान केंद्र पर किसी भी तरह की दिक्कत होने पर आप शिकायत कीजिए, हम तुरंत कार्रवाई करेंगे। इसीलिए हमने हर जगह सीसीटीवी की व्यवस्था करवाई है।