सीएम योगी के जन्मदिन पर 46 किलो का लड्डू बनाया

12
SHARE

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन दूसरी बार पड़ा है। बीते वर्ष तक तो किसी को पता भी नहीं था कि पांच जून को उनका जन्मदिन है, इस बार सूबे की राजधानी में जोरदार तैयारी की गई है। हालांकि नाथ संप्रदाय के होने के कारण योगी आदित्यनाथ अपना जन्मदिन नहीं मनाते, लेकिन समर्थक समारोह करने में लगे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 46वें जन्मदिन के अवसर पर लखनऊ में 46 किलो का लड्डू बनवाया गया। व्यापारियों ने 46 किलो का लड्डू प्रसाद के तौर पर उनकी तस्वीर पर चढ़ाकर उनके दीर्घायु की कामना की। इस अवसर पर भगवा रंग के गुब्बारे सजाए गए और लंगर में सभी को प्रसाद भी वितरित किया गया। उधर उनकी कर्मस्थली गोरखपुर में भी सीएम योगी आदित्यनाथ के समर्थक आज बहुत खुश हैं। यहां व्यापारियों के साथ भाजपा पदाधिकारियों और आम नागरिकों ने भी उत्साह के साथ उनके जन्मदिन की पूर्व संध्या पर कल ही भगवा केक काटकर खुशियां मनाईं।

सभी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लंबी उम्र की कामना की और उनके कार्य कुशलता की सराहना करते हुए भविष्य में भी उनको और आगे जाने की मंगल कामना की। व्यापारी संतोष मौर्य ने बताया कि आज हम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन के अवसर पर हमेशा की तरह लंगर का आयोजन सहभोज के रूप में मना रहे हैं। हमारे कार्यकर्ता और व्यापारी काफी उत्साहित हैं।

व्यापारी नेता वरुण चौरसिया ने बताया कि विशाल हिंदू समाज को ध्यान में रखते हुए हिंदू एकता दिवस के रूप में यह कार्यक्रम मना रहे हैं. योगी आदित्यनाथ जब से गोरक्षपीठ के जबसे उत्तराधिकारी हुए हैं, तब से आज तक गोरक्षपीठ का सामाजिक समरसता और समानता को ध्यान में रखकर हम यह उत्सव के रूप में मना रहे हैं। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद ये पहला मौका है कि व्यापारियों ने उनके जन्मदिन को भी भगवामय कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज 46 वर्ष के हो जाएंगे। संयोग से जिस दिन मुख्यमंत्री का जन्मदिन है उसी दिन (पांच जून) विश्व पर्यावरण दिवस भी है। मुख्यमंत्री इस दिन कानपुर में पर्यावरण से संबंधित गंगा हरीतिमा कार्यक्रम में भाग लेंगे। हालांकि योगी आदित्यनाथ अपना जन्म दिन नहीं मनाते। नाथ पंथ की परंपरा के अनुसार सन्यास लेने के बाद योगी का दूसरा जन्म हो जाता है।

पहले जन्म से कोई वास्ता नहीं रहता। लिहाजा वह अपना जन्म दिन नहीं मनाते। बावजूद इसके उनके समर्थक इसे लेकर उत्साहित रहते हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद इस उत्साह का बढऩा स्वाभाविक है। हिंदू युवा वाहिनी ने अपने संरक्षक के जन्मदिन को पर्यावरण संरक्षण दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इस दिन वाहिनी के हर कार्यकर्ता दो पौध लगाएंगे और उनके संरक्षण का संकल्प भी लेंगे। विश्व हिंदू महासंघ ने यहां राजाजीपुरम में हिंदू रत्न सम्मान और कवि सम्मेलन करने का निर्णय लिया है। इन संगठनों ने भी प्रदेश भर में इसी तरह के आयोजन का कार्यक्रम बनाया है।

मेरठ में भी आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन मनाया गया। उनके जन्मदिन समारोह में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी के साथ मुकुन्दी देवी कार्यालय में भाजपा विधायक विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल तथा पूर्व महापौर डाक्टर सोमेन्द्र तोमर के साथ कई कार्यकर्ता शामिल थे।

source-Dainik Jagran