इलाहाबाद यून‍िवर्स‍िटी में तोड़फोड़, पत्थरबाजी, वाहनों में आग, पुलिस वाहनों पर बमबाजी

16
SHARE

इलाहाबाद यून‍िवर्स‍िटी में हॉस्टल खाली कराए जाने के व‍िरोध में छात्रों ने यून‍िवर्सि‍टी पर‍िसर में तोड़फोड़ और पत्थरबाजी की कई वाहनों में आग भी लगा दी गई। जिसके बाद पुलिस ने कई छात्रों को हिरासत में लिया है। आरएएफ सह‍ित भारी संख्या में पुल‍िस बल मौके पर तैनात है। फायरब्र‍िगेड के कर्मचारी आग पर काबू पाने में जुटे हैं।

एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि इलाहाबाद यून‍िवर्स‍िटी में हॉस्टल खाली कराने के लिए गरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन और यून‍िवर्स‍िटी प्रशासन को हॉस्टल खाली कराने का आदेश दिया था। छात्रों ने आज यानी शुक्रवार को वीसी से मिलने की बात कर रहे थे। छात्रों अलग-अलग जगहों पर पथराव किया है। चार वाहनों को आग के हवाले क‍िया गया है। अभी तक 3 हॉस्टलों को सर्च किया गया है। आगे और कोई घटना न हो, मौके पर एसडीएम और पीएसी के साथ आरएफ भारी संख्या में तैनात कर दी गई है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इलाहाबाद यून‍िवर्स‍िटी के हॉस्टलों को पहले 25 अप्रैल तक फिर बीते गुरुवार को इसकी समय सीमा बढ़कर 25 मई कर दी। इसी मुद्दे पर शुक्रवार को यून‍िवर्स‍िटी के छात्र वीसी से मिलने यून‍िवर्स‍िटी कैंपस स्थ‍ित गेस्ट हाउस गए थे। छात्र हॉस्टल खाली कराए जाने का विरोध कर रहे थे। छात्रों का कहना था क‍ि अवैध छात्रों को हटाया जाए, लेकिन जो छात्र वैध हैं और जिनका एग्जाम है उन्हें डिस्टर्व नहीं किया जाए। इस मुद्दे को लेकर छात्र काफी दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। छात्रों ने यून‍िवर्स‍िटी प्रशासन पर भ्रष्टाचार के भी आरोप लगाए हैं।

शुक्रवार को स्टूडेंट्स को वीसी से मिलने के बाद सार्थक जवाब नहीं मिलने से स्टूडेंट्स उग्र हो गए। नाराज छात्रों ने पहले साइंस फैकल्टी में जमकर तोड़फोड़ की, फिर सड़क पर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ शुरू कर आग लगा दी। पुलिस वाहनों पर भी बमबाजी की गई। एसपी क्राइम और सीओ कर्नलगंज की गाड़ी पर बमबाजी हुई। एक स्कूल बस, एक सिटी बस, 5 प्रोफेसरों के वाहन फूंक दिए गए। पुलिस पर ही पथराव किया गया|

पुल‍िस ने 100 छात्रों को ह‍िरासत में लेकर पुल‍िस लाईन भेजा है।4 घंटे तक चले बवाल के बाद शाम 6 बजे के करीब पुलिस ने हॉस्टलों में घुस कर लड़कों को हिरासत में लेना शुरू कर दिया।