प्लास्टिक की बोतल देने पर 1 और कांच की बोतल देने पर 2 रुपये मिलेंगे

60
SHARE

कानपुर में नगर निगम ने स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए Reverse Vending Machine लगानी शुरू कर दी है। इस मशीन में प्लास्टिक की पुरानी बोतलें मशीन के अंदर डालने पर 1 से 2 की कमाई की जा कर सकती है। नगर निगम की ओर से शहर में 10 स्वच्छ एटीएम लगवाए जा रहे हैं। इनमें प्लास्टिक की बोतल देने पर एक और कांच की बोतल देने पर दो रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही ऐसा करने वालों को छोटे-मोटे उपहारों के साथ-साथ नकदी से लेकर कार तक देने की योजना है। 1 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रस्तावित आगमन के दौरान उद्घाटन कराने की तैयारी की जा रही है।

दिल्ली, लखनऊ और बनारस में सफलता के बाद कानपुर शहर में स्टार्टअप के तहत स्वच्छ एटीएम लगाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इन्हें ‘ईकोमेक्स गो’ कंपनी लगाएगी। चार साल से सक्रिय यह कंपनी स्टार्टअप इंडिया के तहत फिक्की में पंजीकृत है। कंपनी की चीफ प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर भूमिका पुरी के अनुसार स्वच्छ एटीएम 5 फीट लंबा, 5 फीट चौड़ा और 6 फीट ऊंचा है। इसमें बायोमीट्रिक, आधार कार्ड रीडर, 21 इंच का स्क्रीन, एटीएम कार्ड रीडर, कैमरा, वाईफाई हाटस्पॉट, प्रिंटर, स्कीपर आदि लगे हैं। कंपनी ने प्रत्येक स्वच्छ एटीएम के लिए 10 गुणा 10 फीट जगह मांगी है।

स्वच्छ एटीएम में पहुंचकर अपना मोबाइल नंबर फीड करें। फिर यह चयनित करें कि आप प्लास्टिक की बोतल, कांच की बोतल, पेपर या रैपर देना चाहते हैं। इसे सलेक्ट कर एटीएम के निर्धारित स्थल पर खाली बोतल रख दें, उसमें लगे सेंसर बोतल खींच लेंगे और उसे बदले में आपको रुपये मिल जाएंगे।

स्वच्छ एटीएम में फ्लाइट टिकट, रेलवे यात्रा के टिकट, प्लेटफार्म टिकट, वॉल्वो से लेकर मूवी टिकट तक बुक कराए जा सकेंगे। रकम ट्रांसफर करने, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन सहित अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। एटीएम के 200 मीटर के दायरे मे लोगों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी।

नवीन मार्केट, सेंट्रल स्टेशन में सिटी साइड, झकरकटी बस अड्डा, चुन्नीगंज बस अड्डा, रावतपुर रेलवे स्टेशन, मोतीझील, किदवई नगर म्यूजिकल फाउंटेन, हरजेंदर नगर (लालबंगला), गोविंद नगर बाजार, नवाबगंज। स्वच्छ एटीएम सुबह 5 बजे से शाम 5 बजे तक चालू रहेगा। इसमें कंपनी का कर्मचारी रहेगा, जो प्लास्टिक कचरा लेकर पहुंचने वालों का सहयोग करेगा।

टॉप 200 यूजर को 2000 रुपये प्रति माह मैक्सपे वॉलेट(एप), मैक्स रुपये डेबिट कार्ड के माध्यम से मिलेंगे, हर रविवार को 25000 रुपये के इनाम वितरित किए जाएंगे। महीने की 31 तारीख को एक लाख रुपये के इनाम मिलेंगे, प्रत्येक 90 दिन में एक लक्जरी कार मिलेगी।

कानपुर के नगर आयुक्त अविनाश सिंह में स्टार्टअप के तहत स्वच्छ एटीएम लगाने के लिए कंपनी से बात हो गई है। इसमें कूड़ा बीनने वालों से लेकर कोई भी व्यक्ति पहुंचकर प्लास्टिक की बोतल, कांच की बोतल, पेपर आदि देकर तुरंत कमाई कर सकता है। स्वच्छ एटीएम लगाने के लिए जगह चिह्नित कर ली गई हैं। स्वच्छ एटीएम से मिलने वाली प्लास्टिक, सीमेंट फैक्ट्रियों को आरडीएफ (फ्यूल) के रूप में बेची जाएगी। जिससे खिलौने, सड़कें बनेंगी।