स्वामी प्रसाद मौर्य ने की यूपी में मानधन पेंशन योजना की शुरूआत, 3000 मासिक पेंशन मिलेगी

231
SHARE

15 हजार मासिक से कम आमदनी वाले कामगारों के लिए केंद्र द्वारा संचालित प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना की शुक्रवार से हो गई। उत्तर प्रदेश में राज्य के श्रम एंव सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस योजना की शुरूआत करते हुए कहा कि प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में मेहनत और मजदूरी करने वाले कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने और उनके सपनों को साकार करने, उन्हें विकास की मुख्य धारा में लाने के लिए राज्य सरकार ने भारत के श्रम एवं रोजगार मंरालय के निर्देश पर इस पेंशन योजना की शुरूआत की जा रही है।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने लखनऊ में इस योजना के तहत श्रमिकों का पंजीकरण कराने के लिए पोर्टल का बटन दबाकर इसकी शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस योजना का फायदा रिक्शा चालक, फेरीवाला, मजदूर, घरेलू कामगार, छोटे दुकानदारों जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम और उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच हो वह रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।


इस योजना में आधार कार्ड, बैंक खाता और फोन नंबर के साथ किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर, भारतीय जीवन बीमा निगम, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन व जिला श्रम कार्यालयों में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

मौर्य ने बताया कि इस योजना के तहत उम्र के मुताबिक 55 से 200 रुपये पेंशन निधि में जमा करने होंगे और इतनी ही राशि सरकार भी जमा करेगी। लाभार्थी के 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद 3000 रुपये की पेंशन आजीवन ले सकेंगे।


h