दो दिन के गोरखपुर दौरे पर पहुंचे सीएम योगी, 87 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण

29
SHARE

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। यहां उन्होंने 87 करोड़ की लागत वाली कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने राज्य में विपक्षी दलों की पूर्व की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में मार्च 2017 में भाजपा की सरकार आने से पहले की सरकार के एजेंडे में गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाएं नहीं थे। अब प्रदेश के अंदर इन डेढ़ वर्षों में 11 लाख गरीबों को ग्रामीण क्षेत्र में और 4 लाख गरीबों को शहरी क्षेत्रों में आवास उपलब्ध कराने में सफलता प्राप्त की है।

सीएम योगी ने कहा कि 2014 से केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद तमाम विकास योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के गांव, गरीब, किसान नौजवान, महिला और समाज के दबे-कुचले तबके तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू करने में उत्तर प्रदेश को पहला स्थान हासिल हुआ है। उन्होंने कहा कि यह कार्य पहले भी हो सकते थे लेकिन समाज को बांटने वाले लोगों को गरीबों, दलितों और गरीब तबके की चिंता ही नहीं थी। भाजपा की सरकार आते ही यह कार्यक्रम शुरू किए गए। भाजपा का जो कार्यक्रम चल रहा है उसकी छोटी सी झलक आज प्रधानमंत्री आवास योजना और आसरा आवास योजना के अंतर्गत देखने को मिला रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राशन कार्ड देने की योजना का भी शुभारंभ कर रहे हैं। चार करोड़ लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों को राशन उपलब्ध कराया जाता है। हर एक सदस्य को 5 किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है।