डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा अमेरिका जैसी होंगी यूपी की सड़कें, तेजी से होगा प्रदेश का विकास

40
SHARE

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को आगरा में लगभग 300 करोड़ की विभागीय परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें 104.02 करोड़ लागत वाले 21 कार्यों का लोकार्पण और 171.66 करोड़ की लागत वाले 31 कार्यों का शिलान्यास किया गया।
लोकार्पण और शिलान्यास की जानेवाली योजनाओं में आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी जिलों में सड़क और सेतु निर्माण की तमाम परियोजनाएं शामिल हैं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में उच्च तकनीकी के माध्यम से कम लागत में गुणवत्ता पूर्ण सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। पहले जल्दी खराब हो जाने वाली सड़कें अब गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निर्मित होने के कारण अब 8 साल तक खराब नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अगर अच्छी सड़कें अमेरिका की समृद्धि का कारण हैं तो अब प्रदेश में भी उसी तरह की सड़कें बनायी जायेगी।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ0 भीमराव आम्बेडकर, डॉ0 राम मनोहर लोहिया, जय प्रकाश नारायण, चन्द्रशेखर आजाद, सुभाषचन्द्र बोस, कर्पूरी ठाकुर आदि 22 महापुरूषों के नाम से सड़कों का नामकरण किया जाएगा। दो लेन की सड़कों से लेकर राष्ट्रीय मार्ग तथा एक्सप्रेस वे के किनारे के गांवों को मुख्य मार्ग से जोड़ने का कार्य किया जाएगा। एक्सप्रेसवे, राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग के पांच किमी दायरे में आने वाले गांव-कस्बे भी अब सीधे इनसे जुड़ेंगे, ताकि ग्रामीण भी विकास के इस रास्ते पर फर्राटा भर सकें। जनता के पैसे की लूट करने वाले तथा मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण सड़कों का निर्माण न करने वाले अधिकारियों व ठेकेदारों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश में बिना भेदभाव के सभी 75 जिलों में विद्युत आपूर्ति सहित, कर्ज माफी, गेहूं धान की खरीद, गैस कनेक्शन तथा आवासीय सुविधायें तेजी के साथ उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश को गरीबी मुक्त, अपराध मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त तथा विकास युक्त बनाना चाहते है।