अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: नए चुनावी सर्वेक्षण में उभरे मिश्रित संकेत

10
SHARE

अमेरिका में नए चुनावी सर्वेक्षणों में व्हाइट हाउस की दौड़ में शामिल प्रतिद्वंद्वियों को लेकर मिश्रित संकेत मिले हैं। नए चुनावी सर्वेक्षणों में से एक में हिलेरी क्लिंटन और उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच महज एक अंक का अंतर दिखाया गया है जबकि दूसरे सर्वेक्षण में डेमाकेट्रिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप पर 14 अंकों की बढ़त दिखाई गई है।

वर्ष 2012 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में सबसे सटीक पूर्वानुमान जताने वाले आईबीडी-टीआईपीपी के चुनावी सर्वेक्षण के मुताबिक ट्रंप (41.2 प्रतिशत) अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी (41.8 प्रतिशत) से महज 0.6 अंकों से पीछे हैं। दूसरी ओर नए एपी-जीएफके चुनावी सर्वेक्षण में हिलेरी को 14 प्रतिशत अंकों की बढ़त बताई गई है। हिलेरी के पक्ष में 51 प्रतिशत संभावित मतदाता हैं जबकि ट्रंप के पक्ष में 37 प्रतिशत लोग हैं। यह सर्वेक्षण 1,546 वयस्कों के बीच कराया गया था जिसमें 1,212 संभावित मतदाता थे। सभी प्रमुख राष्ट्रीय चुनावी सर्वेक्षणों में हिलेरी को सर्वाधिक बढ़त इसी सर्वेक्षण में दिखाई गई है।

फॉक्स न्यूज के ताजा चुनावी सर्वेक्षण में बताया कि अमेरिका में आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में अब दो हफ्तों से भी कम का समय शेष है और हिलेरी (44 प्रतिशत) ट्रंप (41 प्रतिशत) पर तीन अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं। पिछले सप्ताह वह ट्रंप से छह अंकों से आगे थीं और इससे पहले के चुनावी सर्वेक्षण में वह ट्रंप से सात अंक आगे थीं।